International Journal of Multidisciplinary Education and Research

International Journal of Multidisciplinary Education and Research

ISSN: 2455-4588

Vol. 2, Issue 2 (2017)

रीवा संभाग में शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के छात्रों की आत्मसंप्रत्य एवं उनकी शैक्षणिक उपलब्धि पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन

Author(s): पुष्पराज सिंह, डाॅं. जय सिंह
Abstract: शिक्षण एक स्वयं में अति विस्तृत क्षेत्र है तथा अनुसन्धान किसी समस्या के समाधान के लिए चरणबद्ध पद्धति से किया जाने वाला प्रयास है। वहीं शैक्षिक अनुसन्धान से मूल प्रश्नों का समाधान किया जा सकता है तथा इसके परिणामस्वरूप नवीन ज्ञान में वृद्धि की जा सकती है। निश्चय ही शैक्षिक अनुसन्धान अन्य सामाजिक तथ्यों से पृथक है क्योंकि अन्य सामाजिक विषयों के अनुसन्धान में नवीन ज्ञान की वृद्धि को ही महत्व दिया जाता है जबकि शैक्षिक अनुसन्धान में वृद्धि के साथ-साथ उसकी उपयोगिता का होना भी अत्यंत आवश्यक है। इस प्रकार शैक्षिक अनुसन्धान के अन्तर्गत शिक्षा के क्षेत्र में नवीन विषयों अथवा तथ्यों की खोज नवीन सिद्धांतों तथा सत्यों का क्रियान्वयन किया जाता है। इस शोध पत्र के माध्यम से शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के छात्रांे की आत्मसंप्रत्यय एवं उनकी उनकी शैक्षणिक उपलब्धि पर पड़ने वाले प्रभाव की वर्तमान स्थिति तथा उनमे आने वाली कठिनाइयों का आंकलन किया गया है। शोध क्षेत्र में शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय के विद्यार्थियांे के आत्मसंप्रत्यय का शैक्षणिक उपलब्धि पर प्रभाव मंे कोई सार्थक अन्तर नही है और शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय के छात्रों के शैक्षणिक उपलब्धि पर प्रभाव मंे भी कोई सार्थक अन्तर नही है।
Pages: 74-78  |  1374 Views  711 Downloads
Journals List Click Here Research Journals Research Journals