International Journal of Multidisciplinary Education and Research

International Journal of Multidisciplinary Education and Research

ISSN: 2455-4588

Vol. 1, Issue 3 (2016)

माध्यमिक शिक्षा स्तर पर कार्यरत शिक्षकों की शिक्षण अधिगम क्षमता का अध्ययन ( सतना जिले के संन्दर्भ में )

Author(s): डाॅं0 छाया श्रीवास्तव एवं डाॅं0 जय सिंह
Abstract: मध्यप्रदेश राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शासन द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा कें उपरान्त परीक्षाफल कें आधार पर अभ्यर्थी की नियुक्ति शासकीय विद्यालयों में शिक्षक के पद पर की जाती है। इन परीक्षाओं को आयोजित करने में मध्यप्रदेश शासन का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों की शिक्षण अधिगम क्षमता को जानने का हैं, क्योकि यदि शिक्षकों में शिक्षण अधिगम क्षमता में कमी होगी तो वे देश का भविष्य अर्थात् बालकों को कैसे तैयार कर सकेगेें। प्रस्तुत शोध माध्यमिक शिक्षा स्तर पर कार्यरत् शिक्षकों की शिक्षण अधिगम क्षमता शासकीय मापदंड कें अनुरूप है या नहीं का अध्ययन करना है। शोध के उपरान्त यह निष्कर्ष निकलता है कि 65.83 प्रतिशत शिक्षक शासकीय मापदंड के अनुरूप है।
Pages: 63-65  |  1060 Views  344 Downloads
Journals List Click Here Research Journals Research Journals